यूपी बोर्ड मार्कशीट डाउनलोड 2018

July 13, 2018 0 Comments

स्वागत है आप सभी का हमारी इस पोस्ट में अगर आपकी 10वी या 12वी मार्कशीट कही पर खो गयी या फिर आप की ही लापरवाही की वजह से आपने अपनी मार्कशीट खो दी है , तो ऐसे में क्या किया जाए आप अपने original मार्केशीत को वापस ला पाए तो आप को इस पोस्ट में आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाये गया आपको ऊपर एक नोटिफिकेशन देख रहा होगा उसे allow वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए ताकि मैं जब भी कोई पोस्ट लिखू तो आपके पास तक नोटिफिकेशन पहुच सके । यूपी बोर्ड मार्कशीट डाउनलोड 2018


यूपी बोर्ड मार्कशीट डाउनलोड 2018



तो ऐसे में आपके पास दो रास्ते होते है या तो आप आने बोर्ड के यानी कि जिस भी बोर्ड से आप पढ़े है उस बोर्ड के headquarter जाना होगा वह के आपको बहुत चक्कर भी लगाने पड़ सकते है , वो ऐसा भी हो सकते है कि वो आपसे आपकी मार्कशीट को देने के पैसे भी माँग सकते है , तो अब जो है आप इन सभी झंजतटों से बच सकते है ।


यूपी बोर्ड मार्कशीट डाउनलोड 2018


 तो आप आज कल देख हि रहे होंगे आपके आधे से भी ज़्यादा काम ऑनलाइन ही हो जाते है जैसे कि बिलजी का बिल,पानी का बिल,मोबाइल का रिचार्ज ,DTH का रिचार्ज ऐसे छोटे छोटे काम तो आपने मोबाइल फ़ोन से सभी लोग कर ही लेते है मजे की बात तो ये है आप अपने सालो पहले की मार्कशीट भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है । आपको सबसे पहले करना ये है कि आप अगर आप मार्कशीट को मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते है तो,या फिर आप अपने कंप्यूटर में भी दौनलॉड करना चाहते है तो आपको में पहले ही बता देता हूँ कि आप GOOGLE CHROME का इस्तेमाल ही करे क्योकि इसमे आप बहुत की आसानी से अपनी मार्कशीट को बिना किसी दिक्कत के डाउनलोड कर सकते हैं ।

 यू० पी० बोर्ड वाले विद्यार्थियों के लिए : - 


 आपको सबसे पहले जाना होगा यू० पी० बोर्ड के OFFICAL वेबसाइट पर डायरेक्ट जाने के लिए
< क्लिक करे >UPMSP






 STEP 1 : - इस वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको आपको सबसे पहले ये choose कर लेना है आप 10वी की मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते है या 12वी की ।

 STEP 2 : - अब आपको ये सेट कर लेना होगा कि आप ने किस वर्ष में हाई स्कूल या 12वी पास करी थी ।

 STEP 3 : - इसमे आपको अपना रोल नो. डाल देना होगा जोकि अगर आपको याद है तो ठीक है वरना आप अपने एडमिट कार्ड में देखर लिख लेना ।

 STEP 4 : - अब बस आपको इस बॉक्स में नीचे एक CAPTCHA दिया गया है उसको डाल दीजिए।

 और आपकी मार्कशीट डाउनलोड हो जाएगी ये मार्कशीट PDF फ़ाइल में डाउनलोड होगी ।

 मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको कुछ इस पोस्ट में मैंने जो बतया है उसमें आपको कुछ भी दिक्कत आ रही हो तो आप मुझे कमेंट भी कर सकते है । 

Lalit Verma

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: