Gmail account hack hone se kaise bachaye ?

July 10, 2018 0 Comments

Gmail account hack होने से कैसे बचाये ? 



तो दोस्तो मेरा नाम है ललित और आपने visit के है हमारी वेबसाइट Andriod Gyani ये जानने के लिए की Gmail account को hack होने से कैसे बचा सकते है । तो आज के इस पोस्ट में आपके सभी doubts clear कर दूंगा , और आप जो अपना gmail account को hack होने से बचा सकेंगे । आपको बस करना क्या है कि जब आप हमारा ये पोस्ट पूरा पढ़ ले तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर देना



gmail 2 step verification

आप जानते ही होंगे कि आज कल कितना महत्वपूर्ण हो गया है gmail एकाउंट सभी के लिए अगर आप student है तो आपके स्कूल व कॉलेज में आपसे आपकी gmail id मांगी जाती है ,आप कही पर जॉब करते है ,तो वहां पर भी आपसे आपकी gmail id पूछी जाती होगी । और अगर अपना कुछ जरूरी फार्म भरवा रहे हो और वहां पर  आपसे आपकी email id मांगी  जाती है , तो आप सोचते ही रह जाते होंगे कि यार मेरी email id है या फिर gmail id ।

Email Id और Gmail Id में क्या अंतर होता है : - 

Email और Gmail Id में  कोई भी अन्तर नही होता है जब भी आपसे अगर कुछ जरूरी काम के लिए कोई आपसे आपकी Gmail या Email Id  मांगे तो आप उस बंदे को Gmail id दे दीजिए ।
Gmail id वो होती है जो आपने google के product Gmail पर बनाई होती है है और कुछ लोग वो होते जैसे कि उन्होंने Yahoo पर बनाई होती है उसे भी Email Id ही कहते है ।

Gmail Account hack होने से कैसे बचा सकते है ?


बहुत ही ज़्यादा important है आपको ये जानना की आप अपने Gmail id को कैसे hack होने से कैसे बचा सकते है तो अगर आपने बैंक में या कही ऐसी जगह आपने अपनी gmail id दे रखी है ,जहा से आये Gmail को आप नही चाहते कि आप के अलावा कोई और उनको पढ़े भले ही आपने अपनी Gmail id पर password क्यो न लगा रखा हो ।

आप youtuber का blogger हो तो आप सभी जानते ही होंगे कि जिस email id से आपने अपना Youtube चैनल शुरू किया है या फिर अपना ब्लॉग शुरू किया और सोचिये की आपसे अपना पासवर्ड भूल जाये या आपका ही जानने वाला आजके gmail id का change कर दे तो आप क्या करेंगे ।







Gmail id  पर पासवर्ड कैसा लगाए ?  

ये सवाल आप मे से कई लोगो के मन में आता होगा कि हमे अपने gmail id का पासवर्ड कैसे लगाना चहिये तो जब आप अपने जीमेल एकाउंट को create करते है तो जब आपसे पासवर्ड पूछा जाता है आप जब वह पर पासवर्ड डाल देते है ,और उसके नीचे लिखा होता poor तो ऐसा क्यों लिखा आता है इसका मतलब ये होता है कि आपने जो पासवर्ड लगाया है वो गलत है । जब आप पासवर्ड अपना बनाते है उस पासवर्ड में आपको नीचे मैंने कुछ important चीज़ बतायी है उसको जरूर देखें और वैसा ही पासवर्ड बनाये ।

  • जब पासवर्ड बनाये तो उसमेका कम से कम एक अक्षर Capital alphabetical यानी कि कोई भी बड़ी वाली ABCD का होना जरूरी है ।
  • और कोई भी एक नंबर जैसे 1,2,3,4,
  • और कोई भी कम से कम एक Symbol जैसे कि @,%,^,?

EXAMPLE :  -  Abcd123@


पासवर्ड बनाते समय इन सभी बातों का ध्यान जरूर रखे और पासवर्ड की लिमिट कम कम से 8-16 character  की रखे ।

Gmail 2 Step verification : - 

अब से 2 step वverification क्या क्या होता ? अगर आप ये नही जानते कि 2 step verification का मतलब  क्या होता है यहाँ पर आपको अपना कोई भी personal मोबाइल नो. डाल देना होता कि जब भी आप अपने PC या मोबाइल फ़ोन में login करे तो आपके मोबाइल कर एक पासवर्ड जाएगा और आप जो है जब तक उस पासवर्ड को आप जीमेल में नही डालेंगे तो आप लॉगिन नही कर पाएंगे भले ही आपको पासवर्ड क्यो न पता हो।

आपको इस सेटिंग को activate करने के लिए जाना होगा अपने Gmail Account में वहां पर आपको अपने profile picture पर एक बार क्लिक करना होगा और 

Sign in security > scroll down > 2 step verification 

इसको न कर दीजिए यह पर आपसे आपकa मोबाइल नो. मांग जाएगा जिस पर जब भी login करेंगे तो OTP जाएंगे 

तो इस तरीके से आप आपने gmail id को हैक होने से बचा सकते है ।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर कर दीजिए और अगर आपको कुछ अच्छे से समझ मे नही आया हो तो आप कमेंट भीबकर सकते है ।

Lalit Verma

Some say he’s half man half fish, others say he’s more of a seventy/thirty split. Either way he’s a fishy bastard.

0 Comments: